फैक्ट चेक: बांग्लादेशी हिंदू महिला का रोते-रोते दुख बयां करने का वीडियो वायरल , कहीं आप भी तो नहीं खा गए धोखा?

बांग्लादेशी हिंदू महिला का रोते-रोते दुख बयां करने का वीडियो वायरल , कहीं आप भी तो नहीं खा गए धोखा?
  • बांग्लादेशी हिंदू महिला के रोते हुए दुख जाहिर करने का दावा
  • रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई
  • बांग्लादेशी अभिनेत्री की है वीडियो

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर लोग तेजी से एक वीडियो शेयर कर रहे हैं। इस वीडियो में एक महिला देखी जा सकती है जो रोते-रोते बारिश में सड़क पर खड़े होकर कुछ बोल रही है। महिला के आस-पास दर्जनों लोग नजर आ रहे हैं। सोशल मीडियो यूजर्स का दावा है कि यह एक बांग्लादेशी हिंदू महिला है जो रोते हुए अपना दुख जाहिर कर रही है। आपको बता दें कि, वायरल हो रही इस वीडियो की सच्चाई कुछ और ही है। इस बात का खुलासा रिवर्स सर्च से हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने वीडियो को शेयर कर लिखा- बंग्लादेश के मौलाना अल्टिमेटम दे चुके कबूल करो या बंग्लादेश छोड़ दो या दुनिया यार कोई अपना घर छोड़कर कहां जाएगा? पूरे जीवन की महनत, पूंजी सबकुछ है, कैसे छोड़ दे? हिन्दुओ जमकर समर्थन करो, बंग्लादेश के हिन्दुओ को जरूरत है, कल तुम्हे भी जरूरत पड़ेगी, 57 देश एकजुट हैं।”

यह भी पढ़े -बुलडोजर से ATM मशीन चुराने का वायरल वीडियो UP का नहीं, रिवर्स सर्च में पता चली बड़ी सच्चाई

कैसे पता चली सच्चाई?

वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स सर्च करने पर हमें फेसबुक पर एक पोस्ट मिला। इस पोस्ट को 3 अगस्त को शेयर किया गया था। इसमें एक 4 मिनट लंबी वीडियो थी। इस पोस्ट को बांग्लादेशी एक्टर अजमेरी हक ने शेयर किया था जो कि एक मुस्लिम हैं। इस वीडियो में अजमेरी हक को भाषण देते हुए सुना जा सकता है जिसमें वह बांग्लादेशी छात्रों के आंदोलन का समर्थन कर रही हैं। अजमेरी हक ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी वीडियो से जुड़ी फोटोज शेयर की हुई थीं। साथ ही, हमें बांग्लादेशी न्यूज पोर्टल ‘द डेली इंकलाब’ की एक रिपोर्ट मिली जिसमें अजमेरी हक के वीडियो वाली फोटो नजर आ रही है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, एक अगस्त को बांग्लादेश छात्रों के प्रोटेस्ट में कई एक्टर्स ने हिस्सा लिया। प्रदर्शन ढाका के फार्मगेट इलाके में हुआ था। इसी जगह पर अजमेरी हक बधोन ने भाषण दिया था। इतना ही नहीं बल्कि अजमेरी हक बधोन ने वायरल हो रहे दावों को झूठा करार दिया है।

Created On :   27 Aug 2024 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story